www.indiasvoice.com

आईआईटी आईएसएम में विद्युत परियोजनाओं में कार्यशाल पूंजी प्रबंधन पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम

0

आईआईटी आईएसएम में विद्युत परियोजनाओं में कार्यशाल पूंजी प्रबंधन पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम

  1. धनबाद:भारत के सबसे बड़े जलविद्युत विकास संगठन एनएचपीसी लिमिटेड के कुल मिलाकर 20 अधिकारी आईआईटी (आईएसएम) धनबाद में एकत्र हुए और बिजली परियोजनाओं में कार्यशील पूंजी प्रबंधन के लिए ज्ञान के साथ-साथ नवीनतम उपकरणों और तकनीकों से लैस हुए।
    एनएचपीसी के विभिन्न विभागों के प्रबंधन कार्डर के ई 6 to ई 8 स्तर के प्रतिभागियों ने पूंजी प्रबंधन के संबंध में प्रयोगशाला में व्यावहारिक प्रशिक्षण और केस स्टडीज के माध्यम से चर्चा और इंटरैक्टिव सत्र में भी भाग लिया।
    मौका था आईआईटी (आईएसएम) के प्रबंधन अध्ययन और औद्योगिक इंजीनियरिंग (डीएमएस और आईई) विभाग द्वारा एनएचपीसी के अधिकारियों के लिए विद्युत परियोजनाओं में कार्यशील पूंजी प्रबंधन पर आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्घाटन दिवस का बुधवार को आईआईटी (आईएसएम) के कार्यकारी विकास केंद्र में शुरू हुआ। ) प्रोफेसर सुकुमार मिश्रा, निदेशक, और आईआईटी (आईएसएम) द्वारा दिए गए अध्यक्षीय भाषण के साथ शुरू हुआ ।
    उद्घाटन समारोह के दौरान बोलते हुए आईआईटी (आईएसएम) निदेशक ने कहा उद्योग किसी परियोजना के निष्पादन के संबंध में डेप्थ ऑफ वैली को दूर करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और किसी भी शिक्षाविद को उद्योग के समर्थन की आवश्यकता होती है क्योंकि आदर्श स्थिति में विकसित उत्पाद हो सकता है जमीनी स्तर पर टिक नहीं पा रहे हैं।
    प्रोफेसर मिश्रा ने कहा इसलिए किसी उद्योग या जमीनी स्थिति में किसी उत्पाद का मूल्यांकन करने की आवश्यकता है ताकि यह पता लगाया जा सके कि यह टिकाऊ है या नहीं।प्रोफेसर मिश्रा ने आगे बताया जब कोई उत्पाद जमीनी स्थिति या उद्योग के परीक्षण से भी गुजरता है, लेकिन वित्तीय रूप से व्यवहार्य नहीं होता है, तो बाजार विश्लेषण या वित्तीय विश्लेषण और जो भी हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है, उसे पूरा करके इसे व्यवहार्य बनाने की भूमिका प्रबंधन की आती है। उन्होंने आगे कहा, जब हम स्थिरता की बात करते हैं, तो किसी भी उत्पाद या गतिविधि या परियोजना की वित्तीय स्थिरता स्थिरता का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है और कहा कि यहां आयोजित किया जा रहा तीन दिवसीय प्रशिक्षण किसी भी परियोजना की स्थिरता के वित्तीय पहलू पर ध्यान केंद्रित करेगा।प्रबंधन अध्ययन और इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर जे के पटनायक ने अपने संबोधन के दौरान सम्मेलन के दौरान निर्धारित इंटरैक्टिव सत्रों पर ध्यान केंद्रित किया और कहा कि प्रशिक्षुओं और प्रशिक्षकों के बीच विचारों के आदान-प्रदान से सभी के ज्ञान को बढ़ाने में मदद मिलेगी। प्रोफेसर संदीप मंडल ने प्रबंधन अध्ययन और इंजीनियरिंग विभाग के इतिहास के साथ-साथ विभाग द्वारा संचालित विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों और पाठ्यक्रमों की जानकारी दी।प्रशिक्षण कार्यक्रम के दो समन्वयकों में से एक प्रोफेसर रश्मि सिंह ने जलविद्युत ऊर्जा क्षेत्र में नवीनतम अत्याधुनिक सॉफ्टवेयरों के साथ प्रभावी कार्यशील पूंजी प्रबंधन के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पनबिजली क्षेत्र की उत्पादक दक्षता को केवल क्षेत्र में काम करने वाले अधिकारियों के लिए ऐसे क्षमता निर्माण कार्यक्रमों द्वारा ही बढ़ाया जा सकता है। प्रशिक्षण के एक अन्य समन्वयक प्रोफेसर नीलाद्रि दास ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए आईआईटी (आईएसएम) के प्रबंधन अध्ययन और औद्योगिक इंजीनियरिंग विभाग द्वारा एचपीसीएल लिमिटेड के लिए पहले आयोजित किए गए विभिन्न अन्य प्रशिक्षण कार्यक्रमों का विवरण दिया।
Share.
Leave A Reply

Contact Info

Address: 42A / Sinha Niwas , Near Agrasen Bhawan Dharamshala ,Telipada Road ,Hirapur
Dhanbad – 826001 Jharkhand

Phone  No: +917004740140

Email Id: indiasvoice@gmail.com

© 2024 Indias Voice News All Right Reserved. Designed by SEO Company For Best Results – SEO Expert.