www.indiasvoice.com

बीमा कर्मचारी संघ हजारीबाग मंडल धनबाद इकाई की वार्षिक आम सभा

0

धनबाद :बीमा कर्मचारी संघ हजारीबाग मंडल के धनबाद इकाई की शाखा 1,2,3,4,वेतन बचत एबं गोबिंदपुर शाखा का संयुक्त वार्षिक आम सभा जोराफाटक रोड स्थित आईसीए सभागार में शनिवार को सम्पन्न हुआ।

सभा मे बतौर मुख्य अतिथि बगोदर विधायक कामरेड बिनोद सिंह ने सभागार में उपस्थित संघ के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि एलआईसी से गहरा नाता है । आनेवाले चुनौतियों को समझना होगा। अमृतकाल में कुछ भी ठीक नही है।आजादी की बुनियाद सार्वजनिक उधोगों के बल पर रखी गयी थी। लेकिन 75साल में खड़ी की गई सार्वजनिक उद्योगों बीमा,बैंक,रेल,बीएसएनएल को कॉरपरेट के हवाले किया जा रहा है।

मौजूदा समय में सरकार वोट से नही नोट से खड़ी की जा रही है।देश की सत्ता चार लोगों के हाँथो में है । दो लोग सार्वजनिक उधोगों को बेंचने जबकि दो लोग खरीदने में लगे हुये है।

एलआईसी में आम आदमी ने छोटा-छोटा निवेश किया है। बैंकों में गरीबो का पैसा है गरीबो का आम जनता का पैसा है।मौजूदा सरकार जनता का पैसा जनता का पैसा अडानी अंबानी के नाम करने में लगी हुई है। एलआईसी को हटाने की कोशिश हो रही है।

अडानी अंबानी की दौलत को बढ़ा चढ़ाकर दिखाया जा रहा है। देश मे बदलाव के बहाने कॉरपरेट को बढ़ावा दिया जा रहा है। हमे एकजुट हो खतरे के खिलाफ मुक्कमल लड़ाई की तैयारी कर संघर्ष करना होगा। बेरोजगारी,महंगाई,भ्रस्टाचार के खिलाफ लड़ाई को तेज करे। आंदोलन के सिवाय दूसरा कोई रास्ता नही है।

वार्षिक आम सभा को संबोधित करते हुये संघ के महामंत्री जगदीश चंद मित्तल ने कहा कि एलआईसी देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। एलआईसी में सभी बीमा धारकों का निवेश पूरी तरह सुरक्षित है। हिंडेनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद अडानी के विभिन्न कंपनियों का शेयर का भाव गिर गया ।कुछ राजनीतिक पार्टियों एवं मीडिया ने कहा कि एलआईसी और स्टेट बैंक में निवेशकों को नुकसान उठाना पड़ेगा। इस संबंध में अखिल भारतीय बीमा कर्मचारी संघ के संयुक्त सचिव सह

संयोजक नीरज कुमार ने कहा कि एलआईसी में निवेशकों का पैसा डूब जाएगा बिल्कुल निराधार और गलत है। एलआईसी में सभी बीमा धारकों का पैसा सुरक्षित है। मालूम हो कि 5 करोड़ की पूंजी से प्रारंभ होकर एलआईसी 67 वर्षों में 42 लाख करोड़ से अधिक की परिसंपत्ति अर्जित की है। चालू वित्तीय वर्ष में 31 जनवरी 2023 तक एलआईसी ने प्रथम प्रीमियम आय 1 लाख 91 हजार करोड रुपया अर्जित कर पिछले वर्ष की तुलना में 37.68% वृद्धि दर्ज किया तथा 1 करोड 48 लाख पॉलिसी का नव व्यवसाय कर 70,68% मार्केट शेयर हासिल किया. चालू वित्तीय वर्ष के अक्टूबर- दिसंबर तिमाही में 8334 करोड़ रूपया का लाभ अर्जित किया।

संघ के अध्यक्ष हेमन्त मिश्रा ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुये अपने संबोधन में कहा कि एलआईसी ने साफ किया है कि हिंडेनवर्ग रिपोर्ट पर उसकी कुछ चिंताएं हैं। सबसे बड़ा निवेशक होने के नाते एलआईसी को हिंडेन वर्ग और अडानी के प्रत्युत्तर पर सवाल करने का हक है। हम एलआईसी के दृष्टिकोण से सहमत हैं । एलआईसी की निवेश नीति के अनुसार इसके निवेश का 80% निवेश सुरक्षित प्रतिभूतियों में ही किया जाता है, यथा सरकारी प्रतिभूतियों में शेष 20% एलआईसी इक्विटी में निवेश करती है और एलआईसी एक दीर्घकालिक निवेशक है।

एलआईसी प्रतिवर्ष 4.50 से 5 लाख करोड़ रूपया सरप्लस अर्जित करती है. सर प्लस का 80% सरकारी प्रतिभूतियों तथा 20% शेयर बाजार में निवेश किया जाता है, अर्थात एलआईसी प्रतिवर्ष 90000 करोड़ से एक लाख करोड़ रूपया शेयर बाजार में निवेश करती है।अतः निवेश संबंधी निर्णय पालिसी धारकों के दीर्घ काल के हित को ध्यान में रखकर ही लिए जाते हैं।

संघ के पूर्व अध्यक्ष महेंद्र किशोर प्रसाद ने कहा कि एलआईसी का अपना इन्वेस्टमेंट बोर्ड है और पूरी जांच के उपरांत ही बोर्ड द्वारा निर्णय लिए जाते हैं। अडानी ग्रुप में निवेश, जिसके बारे में लोग चर्चा कर रहे हैं सिर्फ काल्पनिक हानि है ,क्योंकि बाजार मूल्य नीचे चला गया है. यह हानि वास्तविक नहीं है. एलआईसी ने बाजार में अदानी ग्रुप का कोई शेयर नहीं बेचा है जो उसे वास्तविक हानि उठानी पड़े।

एलआईसी ने हानि उठाई या लाभ कमाया इसका जबाब बाजार में शेयर बेचने पर ही मिल सकता है। इस वक्त लाभ या हानि सिर्फ काल्पनिक है . इतना ही नहीं एलआईसी में बीमा धारकों के बीमा धन की गारंटी केंद्र सरकार द्वारा लिया जाता है। ऐसे में यह कहना कि एलआईसी में निवेशकों का पैसा डूब जाएगा निराधार और हास्यास्पद है।

आज की सभा को संबोधित करते हुए संघ के संयुक्त सचिव धर्म प्रकाश ने कहा कि विनिवेश के लिये समय ठीक नही है।महंगाई व बेरोजगारी बढ़ रही है।लगभग 23करोड़ लोग घोर गरीबी में जीने को मजबूर है।लोगो के बीच बढ़ती आर्थिक खाई बड़ी समस्या है। माननीय प्रधानमंत्री ने देश के किसानों का आय 2022 तक दोगुना करने की घोषणा की थी।2023 आ गया लेकिन बजट में माध्यम वर्ग लाभ देने की बात मीडिया में आई,जो सिर्फ आईवाश रहा।

धनबाद इकाई के सभी शाखाओ में बेहतर कार्य करनेवाले अभिकर्ताओं को संघ की ओर मेमोंटो दे सम्मानित किया गया।सभा मे संगठन सचिव मदन कुमार पाठक,अनुराग मुर्मू,रामायण गुप्ता,नरेश प्रसाद, मानस चैटर्जी के अलावे आभा सिन्हा, रूमा मजूमदार,ज्योति नयन,शर्मिला सरकार,सुभम राज,अमित कुमार प्रशांत सिन्हा, देवाशीष चौधरी,बीरेंद्र बराट,कैलाश दास, निशेष सिन्हा सहित बड़ी संख्या में महिला और युवा साथी, बीमा कर्मचारी, सीटू, डीवाईएफआई,एडवा ,बीएसएसआरयू, बेफी तथा मजदूर कर्मचारी समन्वय समिति के साथियों ने भी हिस्सा लिया।सभा की अध्यक्षता संघ के अध्यक्ष हेमंत मिश्रा व धन्यवाद ज्ञापन संयुक्त सचिव नीरज कुमार ने किया।

Share.
Leave A Reply

Contact Info

Address: 42A / Sinha Niwas , Near Agrasen Bhawan Dharamshala ,Telipada Road ,Hirapur
Dhanbad – 826001 Jharkhand

Phone  No: +917004740140

Email Id: indiasvoice@gmail.com

© 2024 Indias Voice News All Right Reserved. Designed by SEO Company For Best Results – SEO Expert.