www.indiasvoice.com

आशीर्वाद टावर भीषण अग्निकांड में 108 एम्बुलेंस की टीम का रहा बचाव कार्य में सक्रिय योगदान

0

आगजनी की सुचना के कुछ मिनटों में ही शुरु हुआ बचाव कार्य

8 एम्बुलेंस के साथ, 16 ईएमटी और पायलट का स्टाफ 15 मिनट में घटनास्थल पर पहुंचा

धनबाद:धनबाद के आशीर्वाद टावर में हाल ही में भीषण आग लग गई थी, जिसकी सूचना के 15 मिनटों के अन्दर ही 108 एम्बुलेंस की टीम ने जीवन रक्षक का काम करते हुए घटनास्थल पर पहुँचकर बचाव कार्य शुरू किया और लोगों की जान बचाई। एशिया की सबसे बड़ी आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा प्रदाता कंपनी ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड ने आगजनी के स्थल पर समय से पहुंचकर तत्परता से काम करते हुए फिर मानव जीवन की रक्षा के प्रति अपनी निष्ठा और प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है।

आशीर्वाद टावर में 31 जनवरी की शाम को बिल्डिंग के तीसरे तल पर आग लग गई जो जल्द ही बिल्डिंग के अन्य हिस्सों में और बगल की एक बिल्डिंग में भी फ़ैल गई। एक जगह पर लोग शादी में जाने के लिए तैयार हो रहे थे जब अचानक कमरों में धुंआ भरने लगा। आग को बुझाने में 2 घंटे का समय लगा जिस दौरान 14 लोगों की मौत हो गई और कई लोग जख्मी भी हो गए। घटना के बारे में बात करते हुए ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड के झारखण्ड के प्रोजेक्ट हेड मिल्टन सिंह ने कहा कि, “आगजनी में हुई मौत से हम अत्यंत दुखी हैं। स्थिति बेहद गंभीर है। हालांकि हम अपने पूरे स्टाफ के सदस्यों के प्रदर्शन से बेहद गौरवान्वित हैं जिन्होंने निःस्वार्थ भाव से लोगों की जान बचाने में और उन्हें सुरक्षित समय पर अस्पताल तक पहुंचाने में मदद की। हमें स्थानीय प्रशासन और पुलिस की ओर से जो प्रशंसा मिली है, उससे हमें अपना काम इसी प्रकार जारी रखने की प्रेरणा मिलती है।”
वो 16 लोग जिन्होंने आगजनी की घटना में अपनी सेवा दी और लोगों की जान बचाई उसमें प्रदीप कुमार महतो, सुभाष कुमार, किशन मंडल, सुखबीर उरांव, अभिषेक कुमार ठाकुर, गोरंगो पाण्डेय, रबिन्द्र कुमार शर्मा, संजय कुमार दास, बिसमवीर पंडित, चंदन कुमार, राजू कुमार, संजय कुमार महतो, श्रीकांत महतो, रंजीत कुमार, सुरेंद्र कुमार महतो और नयन मंडल शामिल हैं.घटना के बारे में बात करते हुए ईएमटी सुखबीर उरांव ने बताया कि, “उस शाम को हमने आग से होने वाली भीषण मौत देखी थी और इसीलिए वो शाम हमें हमेशा याद रहेगी। लोग बहुत ज्यादा घबराए और डरे हुए थे और अग्निशमन वाहन अपना काम तेज़ी से कर रहे थे। अग्निशमन दल जलती हुई बिल्डिंग से लोगों को बचाने का काम कर रहा था और और घायलों को और शवों को बाहर निकाल रहा था, जिन्हें हम जल्द से जल्द अस्पताल लेकर गए। कई लोग बेहद गंभीर अवस्था में थे और उन्हें उपचार की तुरंत आवश्यकता थी। हमारी टीम के सभी दलों ने एक एक करके उन्हें समय पर अस्पताल पहुंचाने में मदद की। हमने कई गंभीर रूप से घायल लोगों को समय पर अस्पताल पहुंचाकर उनका उपचार समय पर शुरू करवाया।”
ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड द्वारा झारखण्ड में कुल 337 एम्बुलेंस संचालित की जाती हैं, जिनमें से 40 एम्बुलेंस एएलएस हैं और 287 साधारण एम्बुलेंस हैं। इसके साथ ही कंपनी नेशनल हाईवे पर 10 एम्बुलेंस एनएचएआई के लिए संचालित करती है। कंपनी ने 108 एम्बुलेंस के माध्यम से 6.5 लाख लोगों की सेवा की है।

Share.
Leave A Reply

Contact Info

Address: 42A / Sinha Niwas , Near Agrasen Bhawan Dharamshala ,Telipada Road ,Hirapur
Dhanbad – 826001 Jharkhand

Phone  No: +917004740140

Email Id: indiasvoice@gmail.com

© 2024 Indias Voice News All Right Reserved. Designed by SEO Company For Best Results – SEO Expert.