www.indiasvoice.com

तीन डिजिटल उपाय लागू कर पीएनबी ने सतर्कता प्रबंधन को सुदृढ़ बनाया

0

तीन डिजिटल उपाय लागू कर पीएनबी ने सतर्कता प्रबंधन को सुदृढ़ बनाया

बैंक ने एक सतर्कता डैशबोर्ड, कर्मियों की जवाबदेही के लिए पोर्टल और अपडेटेड पीएनबी सतर्कता मैनुअल 2022 का उद्घाटन किया

नई दिल्ली: गुरुवार को सार्वजनिक क्षेत्र में देश के अग्रणी बैंक, पंजाब नैशनल बैंक, संस्थान में सतर्कता प्रबंधन के नवीनतम उपायों की घोषणा कर और स्टाफ के सदस्यों के बीच सदाचारिता की संस्कृति को प्रोत्साहित करते हुए गौरान्वित है। यह पहल केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) के निर्देशों पर अक्टूबर 31 से नवंबर 6 तक पीएनबी में मनाए जा रहे सतर्कता जागरुकता सप्ताह के तहत की गयी है।इन नए कदमों की घोषणा पीएनबी के कारपोरेट कार्यालय, द्वारिका, नई दिल्ली में आयोजित एक औपचारिक समारोह में केंद्रीय सतर्कता आयुक्त सुरेश एन पटेल, मा. सतर्कता आयुक्त प्रवीण कुमार श्रीवास्तव और केंद्रीय सतर्कता आयोग के सचिव पी. डैनियल की गरिमामयी उपस्थिति में की गयी। इस मौके पर एकत्रित लोगों को पीएनबी एमडी एवं सीईओ अतुल कुमार गोयल ने संबोधित किया किया जबकि समापन पीएनबी के मुख्य सतर्कता अधिकारी विजय कुमार त्यागी के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ। इस समारोह में कार्यपालक निदेशकों विजय दुबे व संजय कुमार के साथ कई सीजीएम, एजीएम व अन्य स्टाफ के सदस्य शामिल रहे।इस मौके परबोलते हुए एमडी एवं सीईओ अतुल कुमार गोयल ने कहा “ हम, पीएनबी में सत्यनिष्ठा एवं पारदर्शिता के मूल्य विकसित करने के लिए तकनीकी का अधिकतम लाभ लेने का प्रयास करते हैं। नव उद्घाटित सतर्कता प्रबंधन उपायों से मानव हस्तक्षेप न्यूनतम करते हुए कर्मियों को सशक्त बनाने में मदद के साथ समय की बचत होगी और प्रक्रिया में और अधिक पारदर्शिता आएगी। हाल में लागू किए गए बैंक डिजिटल नवोन्मेषों में पीएनबी वन मोबाइल ऐप, चार क्लिक्स व सिंगल ओटीपी में प्री अप्रूव्ड वैयक्तिक ऋण, वाट्सअप बैंकिंग, आनलाइन केसीसी रिनीवल आदि शामिल हैं।
सीवीसी सुरेश एन पटेल ने पीएनबी को कार्यकुशलता बढ़ाने और भ्रष्टाचार से मुकाबले के लिए की डिजिटल पहल शुरू करने के लिए स्वागत किया।सीवीओ विजय कुमार त्यागी ने कर्मियों की जवाबदेही बढ़ाने और प्रक्रियायों को व्यवस्थित कर टर्न अराउंड टाइम को कम करने के लिए डिजिटलीकरण के उपयोग के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने यह भी बल दिया कि सभी उपायों से पीएनबी को अपनी कार्यकुशलता को सुदृढ़ बनाने व और भी अधिक पारदर्शी व ईमानदार ईकोसिस्टम बनाने में मदद मिलेगी।सतर्कता डैशबोर्ड
सतर्कता डैशबोर्ड को डीलिंग अधिकारियों को निर्णय लेने में सशक्त बनाने व प्रभावी तरीके से स्टाफ की जवाबदेही की समीक्षा पर केंद्रित करने के लिए विकसित किया गया है। आटोमेटेड डाटा प्रस्तुतिकरण, रीयल टाइम एक्टीविटी कार्ड व अन्य बहुत कुछ को एक सिंगल क्लिक में ला देने से मुश्किल कार्यों को भी अब आसान बना दिया गया है।पीएनबी सतर्कता मैनुअल 2022 सतर्कता मैनुअल बुक के अद्यतन संस्करण से बैंक में अच्छे सतर्कता प्रशासन की गुणवत्ता बढ़ाने में उपयोगी उपकरण साबित होने की उम्मीद है। एडवांस मैनुअल में ई-विजिलेंस पेश किया गया जिसमें बैंक द्वारा जारी अपडेटेड गाइडलाइंस व सर्कुलर हैं और इसमें कर्मचारियों को संवेदनशील बनाने के लिए स्टाफ की जवाबदेही, जांच, अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रक्रियाओं, फ्राड रिस्क मैनेजमेंट आदि शामिल किया गया है।
स्टाफ जवाबदेही परीक्षा की प्रक्रिया के लिए पोर्टल
यह टर्न अराउंड टाइम (टीएटी) को घटाने और एंड टू एंड स्टाफ जवाबदेही पर केंद्रित एक पोर्टल है। डिजिटलाइज्ड प्रक्रिया सभी स्तरों पर जवाबदेही व जिम्मेदारी को सुनिश्चित करने में मदद करेगी।

Share.
Leave A Reply

Contact Info

Address: 42A / Sinha Niwas , Near Agrasen Bhawan Dharamshala ,Telipada Road ,Hirapur
Dhanbad – 826001 Jharkhand

Phone  No: +917004740140

Email Id: indiasvoice@gmail.com

© 2024 Indias Voice News All Right Reserved. Designed by SEO Company For Best Results – SEO Expert.