www.indiasvoice.com

पोषण जागरुकता रथ को उपायुक्त ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

0

सही आहार, सही आदतें व स्वच्छता को बढ़ावा देने की आवश्यकता – उपायुक्त

धनबाद। जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त संदीप सिंह ने आज समाहरणालय परिसर से पोषण जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

रथ को रवाना करने के पश्चात सभी को पोषण जागरूकता की शपथ दिलाई गई। साथ ही हस्ताक्षर अभियान के तहत सभी के हस्ताक्षर कराकर जागरूक किया गया।

इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि आज के समय में कुपोषण हमारे समाज के लिए एक गंभीर समस्या है। इसे दूर करने के लिए हम सभी को मिलकर कार्य करते हुए लोगों के बीच जागरूकता लाने की आवश्यकता है। हम सभी को चाहिये कि अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहते हुए दूसरों को भी ऐसा करने हेतु प्रेरित करें। इसके लिए सही आहार, सही आदतें एवं अपने आस-पास स्वच्छता को बढ़ावा देने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि नए जन्में शिशुओं का शुरू के एक हजार दिन सबसे महत्वपूर्ण है। ये बच्चे के आने वाले बेहतर जीवन का निर्माण करते है। 6 माह तक सिर्फ और सिर्फ स्तनपान तथा 6 माह के बाद ऊपरी आहार की शुरुआत कुपोषण को दूर करने में काफी सहायक है। शुरू के इन दिनों यदि बच्चों के खान-पान पर ध्यान दे तो बच्चों के मानसिक तथा शारीरिक विकास बेहतर रूप से हो सकता है। स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए आवश्यक है कि हम सभी उचित दिनचर्या का पालन करें और संतुलित आहार ग्रहण करें। सभी को पोषण की मूल अवधारणा से अवगत करवाने तथा लक्षित वर्गों को जागरूक बनाने के उद्देश्य से सितंबर माह को पोषण माह के रूप में आयोजित किया जाता है।

पोषण माह में राष्ट्रीय पोषण मिशन के लक्ष्यों को पूर्ण करने पर विशेष बल दिया जाता है। इस अभियान का मूल उद्देश्य किशोर – किशोरी, गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को उचित पोषण के विषय में जागरूक बनाना तथा उन्हें सही पोषण उपलब्ध करवाना है।

उन्होंने कहा कि संतुलित एवं पौष्टिक आहार सभी के जीवन का अभिन्न हिस्सा बने ताकि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को सुदढ़ कर किसी भी प्रकार के बीमारी से बचा जा सके। राष्ट्रीय पोषण माह के सफल क्रियान्वयन के लिए जनसहभागिता आवश्यक है। जन प्रतिनिधियों, पंचायत प्रतिनिधियों, विद्यालय प्रबंधन समितियों, सरकारी विभागों, सामाजिक सगंठनों तथा समस्त सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र की समावेशी भागीदारी से पोषण माह अभियान को सफल बनाया जा सकता है।

साथ ही रथ के सही मोनेटरिंग करने और शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के टोला, मोहल्ला, हाट, बाजार में रथ को भ्रमणशील रहकर लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया।

इस अवसर पर अपर समाहर्ता नंदकिशोर गुप्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी  मृत्युंजय कुमार पांडेय, कार्यपालक दंडाधिकारी  सुशांत मुखर्जी, अमर प्रसाद, डॉ प्रदीप कुमार, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी स्नेह कश्यप, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक जेएसएलपीएस, धनबाद, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, निरसा, महिला पर्यवेक्षिका एवं विभिन्न आंगनबाड़ी केन्द्रों की सेविका, तेजस्विनी परियोजना से क्षेत्रीय समन्वयक, युवा उत्प्रेरक, विभिन्न तेजस्विनी क़ल्ब की किशोरियां एवं युवतियां उपस्थित थे।

Share.
Leave A Reply

Contact Info

Address: 42A / Sinha Niwas , Near Agrasen Bhawan Dharamshala ,Telipada Road ,Hirapur
Dhanbad – 826001 Jharkhand

Phone  No: +917004740140

Email Id: indiasvoice@gmail.com

© 2024 Indias Voice News All Right Reserved. Designed by SEO Company For Best Results – SEO Expert.