www.indiasvoice.com

जिले को विकास के शिखर पर ले जाने के लिए प्रशासन कृत संकल्पित – उपायुक्त

0

30 लाख लोगों को दी गई वैक्सीन की डोज

58 लीडर स्कूल के लिए 50.54 करोड़ रुपए डीएमएफटी से स्वीकृत

पर्यटन के लिए विकसित होंगे दलदली आश्रम सहित अन्य स्थल

झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत 2.07 लाख सदस्य अच्छादित

1006 इलेक्ट्रिक व सीएनजी वाहनों का निबंधन

169785 लाभुकों को दिया जा रहा है पेंशन

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में 18888 लाभुकों को दिया ऋण

71821 किसानों को प्रदान किया केसीसी ऋण

सरकारी विद्यालयों में बोर्ड परीक्षा परिणाम में हो रहा है निरंतर सुधार

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना में 285 लाभुकों की ऋण स्वीकृति प्रदान

137371 छात्रों को छात्रवृत्ति का भुगतान

धनबाद.स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर रणधीर वर्मा स्टेडियम में आयोजित मुख्य समारोह को संबोधित करते हुए जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त संदीप सिंह ने कहा कि सभी जनप्रतिनिधियों एवं नागरिकों के सहयोग से जिला को विकास के शिखर पर ले जाने के लिए जिला प्रशासन कृत संकल्पित है। विकास की यात्रा में छूटे हुए लोगों को ध्यान में रखकर योजनाओं की प्लानिंग एवं कार्यान्वयन किया जा रहा है।

*30 लाख लोगों को दी गई वैक्सीन की डोज*

उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीनेशन गाइडलाइंस का पालन करते हुए जिले में लगभग 30 लाख वैक्सीन के डोज दिए जा चुके हैं। उन्होंने सभी आम जनों से अपील की है कि बचे हुए लोग वैक्सीन का डोज अवश्य लें।

*58 लीडर स्कूल के लिए 50.54 करोड़ रुपए डीएमएफटी से स्वीकृत*

58 लीडर स्कूल में आधारभूत संरचना तथा अन्य कार्यों के लिए 50.54 करोड़ रुपए की स्वीकृति डीएमएफटी के तहत प्रदान की गई है। कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया है। विभिन्न प्रखंडों में कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय तथा झारखंड आवासीय विद्यालयों में से 10 विद्यालयों में मौलिक सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 9 करोड़ 82 लाख रुपये की योजनाओं की स्वीकृति दी गई है और इस पर कार्य भी शुरू कर दिया गया है।

डीएमएफटी के तहत पुल – पुलिया एवं पेयजलापूर्ति एवं आधारभूत संरचना के निर्माण के लिए 57 योजनाओं के लिए 71.17 करोड़ रुपए की योजना प्रस्तावित है। इसमें बाघमारा प्रखंड अंतर्गत जमुआटांड के खमारगोड़ा में कतरी नदी पर पुल निर्माण तथा कलियासोल प्रखंड के उरमा पंचायत के उरमा गांव में डीहबांध पुल का निर्माण तथा अग्नि प्रभावित क्षेत्रों में पड़ने वाले जलापूर्ति पाइप का शिफ्टिंग शामिल है।

*पर्यटन के लिए विकसित होंगे दलदली आश्रम सहित अन्य स्थल*

वहीं पर्यटन के क्षेत्र में इस वित्तीय वर्ष में कलियासोल प्रखंड के दलदली आश्रम एवं पंचेत डैम, कतरास स्थित लिलोरी मंदिर, महुलबनी श्मसान घाट अवस्थित काली मंदिर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए 1.65 करोड़ रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की गई है। साथ ही मैथन डैम, भटिंडा फॉल तथा बिरसा मुंडा पार्क को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने के लिए कार्य योजना तैयार की गई है।

*झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत 2.07 लाख सदस्य अच्छादित*

झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत 2 लाख 7 हजार 78 सदस्यों को अच्छादित किया गया है। इसके लिए 76978 ग्रीन राशन कार्ड का निर्माण किया गया है। वहीं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत जिले में अब तक 1870360 सदस्यों को आच्छादित करते हुए लगभग 411491 पीएच कार्ड एवं लगभग 32856 अंत्योदय कार्ड (कुल 444347) राशन कार्ड का निर्माण किया गया है। कार्ड धारियों को हर महीने चावल, गेहूं, किरासन तेल तथा समय-समय पर नमक एवं चीनी का वितरण सुचारू रूप से किया जा रहा है।

*1006 इलेक्ट्रिक व सीएनजी वाहनों का निबंधन*

धनबाद को प्रदूषण से मुक्ति दिलाने की दिशा में व्यापक सुधार करते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों एवं सीएनजी वाहनों को बढ़ावा देने का कार्य किया जा रहा है। अब तक 1006 वाहनों का निबंधन किया गया है। वही परिवहन विभाग द्वारा लगभग 100.86 करोड़ रुपए का राजस्व संग्रहण किया गया है।

*169785 लाभुकों को दिया जा रहा है पेंशन*

सामाजिक सुरक्षा पर प्रकाश डालते हुए उपायुक्त ने कहा कि सभी प्रखंड एवं अंचल में कैंप के माध्यम से राज्य सरकार की महत्वकांक्षी यूनिवर्सल पेंशन योजना के तहत सभी योग्य लाभुकों को पेंशन का लाभ देने का प्रयास किया जा रहा है। अब लक्ष्य की बाध्यता समाप्त कर दी गई है। वर्तमान में 169785 लाभुकों को विभिन्न योजना के तहत पेंशन की राशि दी जा रही है।

*प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में 18888 लाभुकों को दिया ऋण*

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत अब तक 18888 लाभुकों को 15385.37 लाख रुपए का ऋण दिया गया है। महिला स्वयं सहायता समूह योजना के तहत 2184 महिला समूहों को बैंक से जोड़ते हुए 1836.21 लाख रुपये वितरित किए गए हैं। स्टैंड अप इंडिया के तहत 127 लाभुकों के बीच 26.25 करोड़ व केसीसी के अंतर्गत 4353 लाभुकों के बीच 11.85 करोड़ रुपिया का ऋण वितरित किया गया।

*71821 किसानों को प्रदान किया केसीसी ऋण*

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 71821 किसानों को केसीसी ऋण प्रदान किया गया है। वहीं झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के तहत अब तक 7302 किसानों का कुल 2554 लाख रुपये का ऋण माफ किया गया है।

*सरकारी विद्यालयों में बोर्ड परीक्षा परिणाम में हो रहा है निरंतर सुधार*

उपायुक्त ने कहा कि सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। जिस कारण मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा के परिणाम में निरंतर सुधार हो रहा है। इस वर्ष मैट्रिक में 94%, इंटरमीडिएट के विज्ञान में 92.56%, वाणिज्य में 90.80% तथा कला में 97.85 प्रतिशत छात्र – छात्रा सफल रहे हैं। वहीं जिले के 80 विद्यालयों में आईसीटी योजना संचालित है। इसके तहत 384 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा चुका है जो ई-कंटेंट के माध्यम से शिक्षण कार्य कर रहे हैं।

*मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना में 285 लाभुकों की ऋण स्वीकृति प्रदान*

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत अनुसूचित जाति के 91, अनुसूचित जनजाति के 24, पिछड़ी जाति के 113, 9 दिव्यांग एवं 48 अल्पसंख्यक समुदाय के लाभुकों को ऋण के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है।

*137371 छात्रों को छात्रवृत्ति का भुगतान*

वित्तीय वर्ष 2021-22 में प्री मैट्रिक एवं प्रवेशिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना के तहत 137371 छात्रों को छात्रवृत्ति का भुगतान किया गया है। इसमें 122170 छात्रों को प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति एवं 15201 छात्रों को प्रवेशिकोत्तर छात्रवृत्ति उनके खाते में डीबीटी के माध्यम से भुगतान किया गया है।

अपने संबोधन में उपायुक्त ने जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, स्वच्छ भारत मिशन, राजस्व, भू अर्जन, समाज कल्याण, धनबाद नगर निगम सहित अन्य विषयों पर भी प्रकाश डाला। स्वतंत्रता सेनानियों, वीर शहीदों के बलिदान एवं त्याग के लिए श्रद्धा सुमन अर्पित किए। वहीं आपसी सौहार्द एवं एकता को बनाए रखने के लिए अपने जिले, राज्य एवं देश को सर्वोच्च शिखर पर ले जाने व राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देकर सशक्त एवं समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका का निर्वहन करने का आह्वान किया।

संबोधन से पूर्व उपायुक्त तथा ग्रामीण एसपी रेष्मा रमेशन ने परेड का निरीक्षण किया। तत्पश्चात ध्वजारोहण किया। वहीं संबोधन के पश्चात उपायुक्त ने स्वतंत्रता सेनानी कनकलता दा एवं सरस्वती देवी को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

समारोह का संचालन घनश्याम दुबे व एमेली बसु ने किया। कोलफील्ड स्कूल, सरायढेला के छात्रों ने राष्ट्रीय गान गाया।

जिला जनसंपर्क कार्यालय द्वारा मुख्य समारोह का https://jhargov.tv सहित विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सीधा प्रसारण किया गया।

मुख्य समारोह में उपायुक्त संदीप सिंह, उप विकास आयुक्त शशि प्रकाश सिंह, ग्रामीण एसपी रेष्मा रमेशन, निदेशक डीआरडीए मुमताज अली, अपर समाहर्ता नंदकिशोर गुप्ता, अनुमंडल पदाधिकारी श्री प्रेम कुमार तिवारी, निदेशक एनईपी इंदु रानी, डीपीओ महेश भगत, विशेष कार्य पदाधिकारी सुशांत मुखर्जी, उप निर्वाचन पदाधिकारी मृत्युंजय कुमार पांडेय, डीएसडब्ल्यूओ स्नेह कश्यप, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ईशा खंडेलवाल, डीआईओ सुनीता तुलस्यान, सिविल सर्जन डॉ आलोक विश्वकर्मा, ट्राफिक डीएसपी राजेश यादव, डीएसपी मुख्यालय एक एके पांडेय सहित अन्य प्रशासनिक व पुलिस पदाधिकारी तथा बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

रणधीर वर्मा स्टेडियम से पूर्व उपायुक्त ने अपने आवासीय कार्यालय में ध्वजारोहण किया। वहीं मुख्य समारोह के समापन के पश्चात उपायुक्त ने समाहरणालय व रेड क्रॉस सोसाइटी भवन में ध्वजारोहण किया। ग्रामीण एसपी ने वरीय पुलिस अधीक्षक कार्यालय व पुलिस लाइन में, एसडीओ ने अनुमंडल पदाधिकारी कार्यालय में, उप विकास आयुक्त ने मिश्रित भवन में तथा अपर समाहर्ता ने गांधी सेवा सदन में ध्वजारोहण किया।

Share.
Leave A Reply

Contact Info

Address: 42A / Sinha Niwas , Near Agrasen Bhawan Dharamshala ,Telipada Road ,Hirapur
Dhanbad – 826001 Jharkhand

Phone  No: +917004740140

Email Id: indiasvoice@gmail.com

© 2024 Indias Voice News All Right Reserved. Designed by SEO Company For Best Results – SEO Expert.